IPL 2023: ऑक्शन में इन 5 खिलाड़ियों को हुआ बड़ा नुकसान, विलियमसन की सैलरी 87.5 प्रतिशत कम हुई

आईपीएल 2023 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में समाप्त हो गई है। इस नीलामी में हर बार की तरह जहां कुछ खिलाड़ी पर आईपीएल फ्रेंचाईजी मेहरबान नजर आए, तो वहीं कुछ खिलाड़ियों को मायूसी हाथ लगी। कुछ खिलाड़ियों के हाथ जैकपॉट लगा, उन्हें ऊंचे दम पर खरीदा गया। तो वहीं कई खिलाड़ियों को अपेक्षा के विपरीत भारी नुकसान उठाना पड़ा। ऐसे कई दिग्गज और अनुभवी खिलाड़ियों के नाम भी उस लिस्ट में हैं, जिन पर अतीत में फ्रेंचाईजी द्वारा धन वर्षा की थी। लेकिन इस बार नीलामी में उन खिलाड़ियों में ज्यादा दिलचस्पी न

author-image
By puneet sharma
New Update
IPL 2023: ऑक्शन में इन 5 खिलाड़ियों को हुआ बड़ा नुकसान, विलियमसन की सैलरी 87.5 प्रतिशत कम हुई

आईपीएल 2023 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में समाप्त हो गई है। इस नीलामी में हर बार की तरह जहां कुछ खिलाड़ी पर आईपीएल फ्रेंचाईजी मेहरबान नजर आए, तो वहीं कुछ खिलाड़ियों को मायूसी हाथ लगी। कुछ खिलाड़ियों के हाथ जैकपॉट लगा, उन्हें ऊंचे दम पर खरीदा गया। तो वहीं कई खिलाड़ियों को अपेक्षा के विपरीत भारी नुकसान उठाना पड़ा।

ऐसे कई दिग्गज और अनुभवी खिलाड़ियों के नाम भी उस लिस्ट में हैं, जिन पर अतीत में फ्रेंचाईजी द्वारा धन वर्षा की थी। लेकिन इस बार नीलामी में उन खिलाड़ियों में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई गई, इसलिए ये खिलाड़ी बिके तो जरूर लेकिन पहले की अपेक्षा काफी कम रकम में बिके। इस तरह उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा। इस लिस्ट में करोड़ों रुपये का नुकसान उठाने वाले खिलाड़ी ये हैं।     

ये भी पढ़ें: IPL 2023 Auction: ऑक्शन के बाद कितनी बदल गई हैं आईपीएल फ्रेंचाइजी, 1 क्लिक में देखें सभी टीमों का स्क्वॉड

1 - केन विलियमसन 

publive-image

न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी और दुनिया के इस समय के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में शामिल केन विलियमसन भी इस लिस्ट में शामिल हैं। पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करने वाले विलियमसन का पिछले सीजन प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। उनका बल्ला पूरे सत्र में शांत ही रहा। इसके अलावा दुनिया के सबसे अच्छे कप्तानों में गिने जाने वाले केन की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन भी निराशाजनक रहा। 

विलियमसन को इसी का खामियाजा भुगतना पड़ा। विलियमसन को पिछले आईपीएल सीजन आईपीएल 2022 में SRH ने 16 करोड़ में रिटेन किया था। लेकिन अगले सीजन आईपीएल 2023 के लिए उन्हें फ्रेंचाईजी ने रिलीज करना ही बेहतर समझा। केन विलियमसन को इस बार गुजरात टाइटंस ने उनके बेस प्राइस पर ही खरीदा। आईपीएल 2023 की नीलामी में उनकी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये थी। इस तरह इस नीलामी में विलियमसन को 14 करोड़ का बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। 

2 - काइली जैमिसन 

publive-image

न्यूजीलैंड के ही ऑलराउंडर काइली जैमिसन का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। अपनी गेंदों से विरोधी टीम के बल्लेबाजों की नाक में दम करने वाले जैमिसन की प्रतिभा के सभी कायल हैं। उनके टेलेंट को देखकर ही RCB की टीम ने जैमिसन को 2021 में 15 करोड़ की मोटी बोली लगाकर खरीदा था। जोकि किसी गेंदबाज के लिए खर्च की गई दूसरी सबसे बड़ी रकम थी। 

पिछले सीजन में उन्होंने आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया था। इस बार उन्होंने नीलामी का हिस्सा बनने का निर्णय किया था। इस बार किसी फ्रेंचाईजी ने उनमें ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। और आईपीएल 2023 के लिए CSK ने उन्हें 1 करोड़ रुपये में खरीदा। जैमिसन का बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये ही था। इस तरह से उन्हें इस नीलामी में 14 करोड़ रुपये का भारी नुकसान उठाना पड़ा। 

ये भी पढ़ें: IPL 2023 Auction: सहवाग के भांजे को लेकर भिड़ी राजस्थान और हैदराबाद, इस टीम ने मारी बाजी

3 - झाय रिचर्डसन

publive-image

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। रिचर्डसन को 2021 के सीजन के लिए पंजाब किंग्स ने 14 करोड़ की बड़ी धनराशि खर्च करके खरीदा था। हालांकि वो पूरे सीजन नहीं खेले थे, और बीच में ही घर वापस चले गए थे। झाय रिचर्डसन ने पिछले साल भी चोट के कारण आईपीएल में हिस्सा नहीं लिया था। लेकिन इस बार वो नीलामी में शामिल हुए। 

आईपीएल 2023 के लिए उनकी बेस प्राइस 1.5 करोड़ थी। उम्मीद यही थी कि उन पर अच्छी खासी बोली लगाई जाएगी, मगर ऐसा हुआ नहीं। इस बार किसी भी फ्रेंचाईजी ने उनमें ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। मुंबई इंडियंस ने उन्हें आईपीएल  2023 के लिए उनके बेस प्राइस पर ही खरीदा। इस बार की नीलामी में उन्हें 12.5 करोड़ रुपये की भारी धनराशि का नुकसान हुआ है। 

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN 2nd Test: लंच तक बांग्लादेश का स्कोर 71/4 रन, जाकिर हसन क्रीज पर मौजूद  

4 - ओडियन स्मिथ

publive-image

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ओडियन स्मिथ का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। पिछले सीजन में पंजाब किंग्स का हिस्सा रहे ओडियन स्मिथ को पंजाब की टीम ने आईपीएल 2022 के लिए 6 करोड़ की भारी भरकम बोली लगाकर खरीदा था। टीम को उनसे काफी आशाएं थीं। उनकी शुरुआत धमाकेदार रही, लगा की पंजाब किंग्स ने उनमें सही निवेश किया है। लेकिन कुछ मैचों के बाद वो टीम पर बोझ बनते नजर आए, उनके प्रदर्शन में गिरावट आ गई। 

इसलिए अगले सीजन के लिए पंजाब ने उन्हें रिलीज करना ही बेहतर समझा। और उन्हें रिलीज करके नीलामी में भेज दिया। इस नीलामी में उन्हें गुजरात टाइटंस ने उनके बेस प्राइस में ही उन्हें खरीद लिया। इस नीलामी में ओडियन स्मिथ को 5.5 करोड़ रुपये का भारी घाटा हुआ। आईपीएल 2023 के लिए स्मिथ की बेस प्राइस 50 लाख थी। 

ये भी पढ़ें: IPL Auction: ईशांत से लेकर अमित मिश्रा तक, पिछले सीजन अनसोल्ड रहे इन 7 खिलाड़ियों को इस बार मिला खरीदार

5 - रोमारियो शेफर्ड 

publive-image

वेस्टइंडीज के ही रोमारियो शेफर्ड भी नुकसान उठाने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं। शेफर्ड को इस बार लखनऊ सुपर जायनट्स ने उनकी बेस प्राइस पर खरीदा है। रोमारियो शेफर्ड की बेस प्राइस आईपीएल 2023 के लिए 50 लाख रुपये थी। किसी और फ्रेंचाईजी ने उनमें दिलचस्पी नहीं दिखाई। 

शेफर्ड को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2022 में 7.5 करोड़ रुपये की मोटी रकम देकर खरीदा था। लेकिन उनको खेलने के ज्यादा अवसर नहीं मिले, जो अवसर मिले उसमें उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं था। इसलिए SRH ने उन्हें आईपीएल 2023 के लिए रिलीज करके ऑक्शन में भेज दिया। इस तरह रोमारियो को इस नीलामी में काफी नुकसान उठाना पड़ा, उन्हें 7 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। 

Latest Stories